Blog क्या है और Blogging कैसे करते है?

आज हम सीखेंगे की ब्लॉगिंग क्या है (Blogging kya hai)? और इसे पैसे कैसे कमाया जाता है। अगर ब्लॉगिंग को सही तरह से किया जाए तो आपको जॉब की आवश्यकता नहीं है। आप जितना जॉब से साल में कमाते हैं, उससे ज्यादा ब्लॉगिंग से One month में कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको बहुत नॉलेज की आवश्यकता है।

वह भी प्रोफेशनल और स्मार्ट। ब्लॉगिंग तो सब करते हैं लेकिन 10% ही People सफल हो पाते हैं, क्योंकि वह काम करते जाता है, लेकिन ब्लॉगिंग में स्मार्ट वर्क की जरूरत है। तभी आप सफल हो सकते हैं। चलिए आज हम आपको ब्लॉगिंग के बारे में बताते हैं, और इस से पैसे कैसे कमाया जाता है। वह भी बताते हैं।

ब्लॉग एक तरह का वेबसाइट होता है (Blogging kya hai), जहां पर अपना नॉलेज या इंफॉर्मेशन शेयर करता है। यह शेयर करने से हर एक लोगों का अलग-अलग प्रॉब्लम का सलूशन मिलता है। हर एक रोज लाखों लोग अपने प्रॉब्लम का सलूशन के लिए गूगल में सर्च करता है, कोई प्रॉब्लम का सलूशन ब्लॉक देता है, जो गूगल सर्च इंजन में ऐड होता है जब कोई गूगल में कोई प्रॉब्लम सर्च करता है तब गूगल सर्च इंजन उस प्रॉब्लम से रिलेटेड आंसर को दिखाता है जो एक तरह का ब्लॉग होता है या वेबसाइट

blogging-kya-hai (2)

ब्लॉक क्या है (blog kya hai)?

दोस्तों जब आप गूगल में कुछ सर्च करते हैं, तो आपको जो वेबसाइट दिखता है उसे हम ब्लॉक करते हैं। ब्लॉग एक तरह का वेबसाइट होता है, जिसमें हम पोस्ट को पब्लिक करते हैं, फिर उसको हम हमेशा अपने ब्लॉग को अपडेट करते रहते हैं।

ब्लॉगिंग क्या है (blogging kya hai)?

ब्लॉगिंग करने में हमें एक वेबसाइट की आवश्यकता होती है, जिसे हम ब्लॉक भी कहते हैं। उस ब्लाक में हमें प्रतिदिन अलग-अलग पोस्ट को पब्लिश करना पड़ता है, और उसे प्रतिदिन हमेशा अपडेट भी करना पड़ता है, जिसे हम ब्लॉगिंग कहते हैं। हम हम ब्लॉक को बहुत सारी विषय पर बना सकते हैं, और आप इंटरनेट की दुनिया में कर्म रख सकते हैं। ब्लॉगिंग से बहुत सारे पैसे भी कमा सकते हैं और बहुत सारे लोग कमा भी रहे हैं।

ब्लॉगर क्या है (blogger kya hai)?

ब्लॉगर एक व्यक्ति होता है जो ब्लॉक को वह लिखता है और चलाता है। उदाहरण के लिए मैं अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखता हूं, और उसको अपडेट करता हूं तो मैं 1 लोग हूं। लेकिन एक अच्छा ब्लॉगर होना आसान नहीं है, क्योंकि एक अच्छा ब्लॉगर वही हो सकता है जिस पर वह ब्लॉक लिख रहा है।

उस पर वह उनको पूरी तरह से नॉलेज होनी चाहिए तभी वह एक अच्छा ब्लॉगर कल आता है, और एक ब्लॉग बनाने के लिए ब्लॉगर को कोडिंग की नॉलेज की आवश्यकता नहीं है, बहुत सारे टूल है जिससे हम यूज करके ब्लॉगिंग कर सकते हैं। वह भी प्रोफेशनल तरह से और एक हम प्रोफेशनल ब्लॉगर भी बन सकते हैं।

ब्लॉगिंग किस कैटेगरी पर करें?

आप ब्लॉगिंग किसी भी विषय और कैटेगरी पर कर सकते हैं। जैसे स्पोर्ट्स इंटर्नमेंट हेल्थ टेक्नोलॉजी आदि जिस भी कैटेगरी में आपकी रुचि है। उस पर ब्लॉक बनाकर के आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं ब्लॉगिंग करने के लिए कोई पढ़ाई की आवश्यकता नहीं है। बस आपको लिखने के लिए खाना चाहिए वह भी प्रोफेशनल तरह से जब हम ब्लॉगिंग स्टार्ट करते हैं, तभी हम प्रोफेशनल तरह से लिख नहीं पाते हैं, लेकिन धीरे-धीरे एक हम प्रोफेशनल ब्लॉगर बन जाते हैं।

वेबसाइट और ब्लॉग में क्या अंतर है?

वेबसाइट और ब्लॉग आमतौर पर एक ही तरह काम करता है, लेकिन कुछ डिफरेंस है जो आज हम आपको बताते हैं। वेबसाइट बनाने के लिए हमें वेब डिजाइनिंग की जानकारी होनी चाहिए और कुछ कोडिंग के भी जैसे सी प्लस प्लस जावा एचटीएमएल सीएसएस आदि लेकिन ब्लॉक बनाने के लिए यह सभी नॉलेज की जरूरत नहीं है। ब्लॉक को हम फ्री में बना सकते हैं, लेकिन वेबसाइट को हम पैसे देकर बनाते हैं।

ब्लॉग कैसे बनाएं (how to make a blog)?

ब्लॉक बनाने के लिए आपको गूगल में दो वेबसाइट दिया गया है, जोकि बिल्कुल फ्री है बस उसमें एक अकाउंट बनना पड़ता है, और फिर एक ब्लॉक का नाम देना पड़ता है, गूगल में जो दो वेबसाइट है। उसका नाम फर्स्ट blogger.com में जो गूगल का ही प्रोडक्ट है, दूसरा वर्डप्रेस लेकिन ब्लॉक बनाने के लिए वर्डप्रेस 1 बेस्ट वेबसाइट है।

जिससे हम प्रोफेशनल ब्लॉग बना सके और उससे पैसे कमा सके लेकिन प्रोफेशनल ब्लॉगिंग करने के लिए एक डोमिन की आवश्यकता पड़ती है, जिसे हम को खरीदना पड़ता है ब्लॉगर में बनाने के लिए एक डोमेन की आवश्यकता होती है, और होस्टिंग ब्लॉगर पर फ्री में मिल जाता है लेकिन वर्डप्रेस पर डोमेन और होस्टिंग दोनों ही खरीदना पड़ता है, तभी हम एक ब्लॉग बना सके इसीलिए आप जब स्टार्ट कर रहे हैं, तो पहले ब्लॉगर पर अकाउंट बनाएं फिर बाद में वर्डप्रेस पर सेटअप कर ले।

ब्लॉक पोस्ट क्या है (blog post kya hai)?

ब्लॉग पोस्ट उस आर्टिकल या कंटेंट को कहा जाता है, जोकि ब्लॉगर द्वारा ब्लॉग पर लिखा जाता है। उदाहरण के लिए यह आर्टिकल जिसे आप पढ़ रहे हैं। यह एक ब्लॉग पोस्ट कहलाता है।

ब्लॉगिंग के प्रकार (types of blogging)?

ब्लॉगिंग दो तरह का होता है।

  1. पर्सनल ब्लॉगिंग
  2. प्रोफेशनल ब्लॉगिंग

पर्सनल ब्लॉगिंग क्या है (What is personal blogging?)?

पर्सनल लॉगइन उसे कहते हैं, जिसमें कि हम अपना या किसी और का स्टोरी या उसके दिनचर्या के बारे में शेयर करते हैं, उसे हम पर्सनल लॉगइन कहते हैं पर्सनल बैंकिंग से हम पैसे नहीं कमा सकते हैं, जिस तरह हम प्रोफेशनल ब्लॉगिंग से हम कम होते हैं।

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग क्या है (What is Professional Blogging?)?

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग उसे कहते हैं जिसमें की ब्लॉगिंग करके बहुत सारी पैसे कमा सके यह ब्लॉगिंग किसी एक नीच पर किया जाता है, प्रोफेशनल ब्लॉगिंग एक तरह का बिजनेस होता है, इस बिज़नेस में अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर आप जो ऐड देखते हैं, उससे ही ब्लॉगर रेवेन्यू जनरेट करता है, प्रोफेशनल ब्लॉगर कई तरह से पैसे कमाते हैं जैसे कि

  1. Advertising
  2. Content subscriptions
  3. Membership websites
  4. Affiliate links
  5. Donations
  6. Ebooks
  7. Online courses
  8. Coaching या consulting

Leave a Comment